Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
Youtube ChannelSubscribe Now

Rajasthan CET 2022 का नोटिफिकेशन जारी योग्यता सिलेबस व संपूर्ण जानकारी यहां देखें

Rajasthan CET 2022 :- राजस्थान कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट 2022 के नियम के संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. भारत के संविधान के अनुच्छेद 309 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए राजस्थान के राज्यपाल द्वारा यह नियम पास किए गए हैं. यह नोटिफिकेशन राजस्थान अधीनस्थ एवं लिपिक वर्गीय सेवा (समान पात्रता परीक्षा) नियम 2022 के नाम से जारी किया गया है. समान पात्रता परीक्षा के माध्यम से अलग-अलग परीक्षा लेने का झंझट समाप्त किया जा रहा है. अब एक समान वर्ग के परीक्षाओं के लिए एक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. जिसके बाद मुख्य परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. राजस्थान कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट 2022 के संबंध में संपूर्ण जानकारी नीचे उपलब्ध करवा दी गई है. इसके अलावा जो नियम बनाए गए हैं उसकी पीडीएफ भी नीचे उपलब्ध करवा दी गई है.

Rajasthan CET 2022 Common Eligibility Test

राजस्थान मे राजकीय सेवा में विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग भर्ती का आयोजन किया जाता है. जबकि परीक्षा का स्तर एक समान होने के बाद भी पेपर अलग-अलग दिया जाता है. जिसके कारण राज्य सरकार पर भी का भार पड़ता है एवं छात्रों को भी बार-बार आवेदन शुल्क देना होता है. जिसके कारण प्रक्रिया भी काफी लंबी हो जाती है. इन्हीं सब को देखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा यह फैसला लिया गया है कि एक समान परीक्षा के लिए एक टेस्ट रखा जाए. जिसका नाम है कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी समान पात्रता परीक्षा.

Rajasthan CET 2022 Eligibility

राज्य में सम्मान पात्रता परीक्षा प्रावधान को लागू करने के लिए निम्नलिखित निर्देश जारी किए जाते हैं :-

  • अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा के गैर तकनीकी पदों की प्रक्रिया में सम्मिलित होने के लिए समान पात्रता परीक्षा में भाग लेना अनिवार्य होगा
  • किसी भी अभ्यर्थी को अन्यथा पात्र होने पर इस परीक्षा में अर्जित अंकों के आधार पर किसी पद की भर्ती हेतु आयोजित की जाने वाली प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने हेतु पात्र माना जाएगा
  • स्नातक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षण योग्यता के आधार पर पदों के लिए प्रथक प्रथक Common Eligibility Test आयोजित की जाएगी।

राजस्थान सीईटी परीक्षा का आयोजन किसके द्वारा किया जाएगा ?

समान पात्रता परीक्षा (Common Eligibility Test) का आयोजन राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा किया जाएगा बोर्ड द्वारा इस परीक्षा का आयोजन सामान्यतः वर्ष में एक बार किया जाएगा।

Rajasthan CET 2022 प्रश्नो के प्रकार

समान पात्रता परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे. यह केवल पात्रता परीक्षा होगी. सीईटी में उपस्थित होने के प्रयासों की संख्या के संबंध में कोई भी पाबंदी नहीं है. हां अभ्यर्थी यदि सीईटी के अंकों में सुधार करना चाहता है तो वह सीईटी का एग्जाम दे सकता है. जब किसी एग्जाम का आयोजन किया जाएगा उससे पहले अभ्यर्थी ने सीईटी में जो सबसे अधिक अंक प्राप्त किए होंगे वे ही मान्य होंगे.

Rajasthan CET 2022 Validity

राजस्थान कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट की वैधता 3 वर्ष रहेगी. यानी सीईटी टेस्ट की मान्यता केवल 3 वर्ष रहेगी. यानी अभ्यर्थी एक बार सीईटी एग्जाम देने के बाद 3 वर्ष तक वह वैद्य रहेगी. तथा इन 3 वर्षों के अंदर यदि विद्यार्थी सीईटी का एग्जाम दोबारा देना चाहे तो वह दे सकता है. यदि दोबारा एग्जाम दिए गए में अभ्यर्थी ने अधिक स्कोर प्राप्त किया है तो अधिक अंक मान्य होंगे.

राजस्थान सीईटी परीक्षा किस किस पोस्ट पर लागू होंगे

स्नातक स्तर उच्च माध्यमिक स्तर
पटवारी कनिष्ठ सहायक
जिलेदार फोरेस्टर
होस्टल अधीक्षक ग्रेड द्वितीय हॉस्टल अधीक्षक
प्लाटून कमांडर सचिवालय में क्लर्क ग्रेड द्वितीय
कनिष्ठ लेखाकार आरपीएससी में क्लर्क ग्रेड द्वितीय
तहसील राजस्व लेखाकार कांस्टेबल
उप जेलर एक्साइज में जमादार ग्रेड द्वितीय
बाल विकास विभाग में सुपरवाइजर
महिला अधिकारिता विभाग में सुपरवाइजर

Some Usefull Links

Rajasthan CET 2022 Notification Click Here
Official Website Click Here
Join Whatsup Group Click Here
भर्ती से जुड़ी सभी जानकारी के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े Click Here

WhatsApp Group Join Now

close button